Silsila Badalte Rishton Ka

Cooking and Modernity- my POV

moumita.madhuk thumbnail
Anniversary 9 Thumbnail Group Promotion 3 Thumbnail Commentator 2 Thumbnail
Posted: 5 years ago

WHO LOVES TO EAT?well, I do and I love to eat a lot! I love eating soo much... from sweet to saulty... from momos to mughlai... from naan to biriyani and from aloo bhaja daal bhaat to ponchobyanjan... I love to eat a lot and koi recipe parhke hi bhookh lag jaati hai! But I am not that much fond of cooking! I mean I love cooking things I love to eat, but nothing more than that! And my mom too! Even though she cooks fab, but doesn't enjoy cooking! Well, there are a lot of girls and mothers and ladies around who really don't like cooking! Even if they love eating! But the worst thing about our society is it is kind of must for a girl to know how to cook! When it comes to marriage proposals in our patriarchal society, it's more important whether she can cook than whether she had been to INTERNATIONAL SPACE STATION! I really felt proud when I heard that my friend told the LADKE WALE openly that she can't cook and she doesn't even like cooking! Yes! For us, modern women, why is it necessary to know how to cook! Why? It shouldn't be! Both spouses are working and earning money, cooking cannot be must for woman only! then I see modern men! Real modern men! I see them helping their wives for the household chores and cooking too! I haven't seen one who takes the whole responsibility of cooking though! But they are definitely evolving! Like Kunal of our show! And it is modern and we love that! A family where a man can cook, enjoyes cooking and a woman, who is not forced to cook or doesn't matter whether she can cook!

But what about those women, who love cooking?  Breaking, years old traditions of patriarchal society and showing men , that we are not obliged to abide by your sexist social norms! But what about her who loves cooking for the love of cooking and nothing else? The society has not forced it on her... she just loves it! I am not talking about those who will go on and become chefs or take part in a cooking competetions! But love cooking! Does this love for cooking put them in any lower footing than those who don't love it in the race of modernity and independence?

There are many girls out there who don't like cooking and also those who like cooking! Both are beautiful... both are unique and both are special... they all have fabulous skills... and when these women realize that they have the right to choose and start acting upon it... they all become modern and independent...

Just sharing my pov, would love to learn about everyone else's views too...

Created

Last reply

Replies

Views

Users

Frequent Posters

ExpectoPatronu thumbnail
Anniversary 5 Thumbnail Group Promotion 2 Thumbnail
Mujhe bhi cooking pasand hai par time itna nahi milta to mere husband aur me har Sunday dinner ek sath banate hai, unki cooking skills mujhse kahi behtar hai, mujhe samaj me nahi ata ki jab khana sab khate hai to cooking kyo sirf girls ka kaam hai aur waise bhi kaha jata hai ki best cook in the world are men, to ye mindset to meri samajh se pare hai.
Ek news ayi thi kuch din pahle ki ek husband ne uski wife ko divorce de diya kyonki usne chapati jala di jab aisa dekhne ko milta hai to bahut ajeeb lagta hai. 

Jaha tak show ka sawal hai ye show modern family me based hai fir bhi Kunal, Mauli ko chhodke aakhir ek aisi hi girl ke liye attract hua jo cool kar sakti hai, jo feminine hai, to waha par ye show bhi kafi galat hai, par kyonki sirf ek show hai to itna fark nahi padta jab real life me bhi log yahi karte hai
moumita.madhuk thumbnail
Originally posted by: ExpectoPatronu

Mujhe bhi cooking pasand hai par time itna nahi milta to mere husband aur me har Sunday dinner ek sath banate hai, unki cooking skills mujhse kahi behtar hai, mujhe samaj me nahi ata ki jab khana sab khate hai to cooking kyo sirf girls ka kaam hai aur waise bhi kaha jata hai ki best cook in the world are men, to ye mindset to meri samajh se pare hai.

Ek news ayi thi kuch din pahle ki ek husband ne uski wife ko divorce de diya kyonki usne chapati jala di jab aisa dekhne ko milta hai to bahut ajeeb lagta hai. 

Jaha tak show ka sawal hai ye show modern family me based hai fir bhi Kunal, Mauli ko chhodke aakhir ek aisi hi girl ke liye attract hua jo cool kar sakti hai, jo feminine hai, to waha par ye show bhi kafi galat hai, par kyonki sirf ek show hai to itna fark nahi padta jab real life me bhi log yahi karte hai

i dont think it is being shown that Kunal is getting attracted to Nandu because of her cooking skills!! and if the makers show this, then they are SEXIST and wrong! but itne saare episodes mein aisa kahi bhi nehi dikha( as far as i remember)!
moumita.madhuk thumbnail
Originally posted by: moumita.madhuk

i dont think it is being shown that Kunal is getting attracted to Nandu because of her cooking skills!! and if the makers show this, then they are SEXIST and wrong! but itne saare episodes mein aisa kahi bhi nehi dikha( as far as i remember)!

actually I am gonna add something here! The thought that a girl is only suitable and likable if she can cook and is feminine, is SEXIST! But my point is can we pull a girl down calling her less modern because she loves cooking!  Edited by moumita.madhuk - 5 years ago
Snowy_Secret thumbnail
I love experimental cooking and I do that too whenever I have time...I never into cooking much but I know how to cook and have a special interest in cooking related shows...I feel like evey job cooking is very important too...We earn to live and most of us eat bcs we love to eat and for living a healthy life we need food...I thing speaking low about people who take cooking as profession or cook for us daily is just plan stupid nothing else...You eat food bcs someone made it or u have to live depending on fruits which u can consume raw...i feel every job should be respected doesn't matter cooking or anything else...nice post mou
Snowy_Secret thumbnail

@bold there was not a single scene where they shown kunal fall for nandini bcs she cook well..they appreciate her bcs she deserve it but kunal or his family never ignored mauli bcs she can't cook...We need to change this mentality first just bcs nandini can cook and mauli can't assuming reason behind falling in love with nandini is cooking is completely wrong...this is a old mentality and we are also continuing to think same way...if we want change we need to first change our way of thinking they only we able to bring change
ExpectoPatronu thumbnail
Anniversary 5 Thumbnail Group Promotion 2 Thumbnail
Do similar comment hai isliye quote nahi kar rahi direct reply kar rahi
@maumita and @snowangel

Is show me starting se hi Kunal aur Mauli ke bich agar koi problem dikhayi gayi hai to wo Mauli ka Kunal ko time na dena, jaisa kaha jata hai ki shows se koi expectations nahi hai to sexism ko bhi mai usi category me rakhti hu nahi to Kunal ka khud ek doctor hokar Mauli ke work ko na samajhna bhi to sexist hi hai, aisa nahi dikhaya gaya hai par bahut aise scene hue hai jo build up hue hai us or

Mera point tha Nandini ka Mauli se jyada feminine hona hi reason hai Kunal ke attraction ka, Kunal ne nahi kaha ki wo Nandini ki masumiyat se attract ho gaya promo me? 
Jaise wo scene jisme first day me hi Kunal impress ho gaya Nandini ki cooking se, fir wo scene jisme Nandini Mauli ko apna bangle di ye kah kar ki suhagan ka hath khali nahi hona chahiye, kya wo sexist nahi tha, us time Kunal aur uski mom ke face par proud expressions the jaise bahut kamal ki baat kahi hai Nandini ne, mujhe to bahut regressive lagi thi, fir ye dikhana ki Nandini sirf aur sirf Sari pahnati hai ek aadarsh bhartiya nari ke jaise aur agar kisi ne uski short dress wali picture dekh to haye tauba 
Is show me aise bahut sare stereotypes use kiye jate hai generalization ke liye, aisa dikhane ke liye ki chahe aap kitne bhi ache ho, kitne bhi successful ho par Sari aur masumiyat aapko hara degi 

Ab yaha par masumiyat se Kunal ka kya matlab tha? Masoom to Mauli bhi hai na, uske samne uska husband kisi aur ko dekhta hai par usko doubt hi nahi hota, par Nandini ka feminine side masumiyat hai aur Mauli bindaas hona masumiyat nahi hai
Is show me bhi kafi regressive stereotypes ko malmal me lapet kar lead ke dwara present kiya jata hai, jaise Bhagwan ka ishara dena ki Nandini aur Kunal hi ek dusre ke liye hai, Bhagwan kyo chahega ki Mauli hurt ho? Agar Kunal aur Mauli soul mate the hi nahi to Bhagwan ne unki wedding hi kyo hone di, to kya unhone inki wedding sirf isliye karwai taki aage Kunal aur Nandini mil sake, kyo bhai lead hai Nandini aur Kunal par Bhagwan ka lead se kya lena dena wo kyo Mauli ko use karenge, jab wo buri person bhi nahi hai, modern story hai, real story hai to presentation bhi waisa hi hona chahiye, Agar story dikhani hi hai affair ki, story gray hai to usko present karne ka bhi tareeka hota hai 

Kunal ke Nandini ke liye attraction bhi to itni jaldi hua unke bich me koi emotional connection tha kya, to obvious hai ki makers kya dikhans chahte hai, Maine apne 1st post me kaha tha in logo ne ye show samaj sudhar ke liye to banaya nahi hai to isse kuch sikhna kabhi mera aim tha hi nahi

Aapke topic se related ek show ata hai Roop colors par at 9 pm, acha show hai aur social issue par banaya hai
Edited by ExpectoPatronu - 5 years ago
panchi10 thumbnail
Commentator 3 Thumbnail Group Promotion 1 Thumbnail
Yes mou i also loved cook food 
RM14 thumbnail
Anniversary 9 Thumbnail Group Promotion 7 Thumbnail + 5
Prev I thought I will not into cooking much but now yes I love cooking and enjoy too ..and if I manage to make any recipe well than I feel very happy and enjoy serving others and if they appreciate ..that gives much satisfaction..though I am not a great cook ..its just that I don't hate to cook or like I don't want to make this..😳

and I am big foodie too 😉but of my special selected dishes ..esp dishes made of Potato ..😆 
but I also think that man-women should both take part in cooking activities and infact all activities of household..
cooking should only not to be restricted to women only ..infact man are great cooks ..most of chefs are male in restaurants ..hotels ..so when they can cook there why can't in home ?and help their wives ..
now things are changing and many men does that too ..
awesome post dear Mou..⭐️
moumita.madhuk thumbnail

Do similar comment hai isliye quote nahi kar rahi direct reply kar rahi

@maumita and @snowangel

Is show me starting se hi Kunal aur Mauli ke bich agar koi problem dikhayi gayi hai to wo Mauli ka Kunal ko time na dena, jaisa kaha jata hai ki shows se koi expectations nahi hai to sexism ko bhi mai usi category me rakhti hu nahi to Kunal ka khud ek doctor hokar Mauli ke work ko na samajhna bhi to sexist hi hai, aisa nahi dikhaya gaya hai par bahut aise scene hue hai jo build up hue hai us or

Mera point tha Nandini ka Mauli se jyada feminine hona hi reason hai Kunal ke attraction ka, Kunal ne nahi kaha ki wo Nandini ki masumiyat se attract ho gaya promo me? 
Jaise wo scene jisme first day me hi Kunal impress ho gaya Nandini ki cooking se, fir wo scene jisme Nandini Mauli ko apna bangle di ye kah kar ki suhagan ka hath khali nahi hona chahiye, kya wo sexist nahi tha, us time Kunal aur uski mom ke face par proud expressions the jaise bahut kamal ki baat kahi hai Nandini ne, mujhe to bahut regressive lagi thi, fir ye dikhana ki Nandini sirf aur sirf Sari pahnati hai ek aadarsh bhartiya nari ke jaise aur agar kisi ne uski short dress wali picture dekh to haye tauba 
Is show me aise bahut sare stereotypes use kiye jate hai generalization ke liye, aisa dikhane ke liye ki chahe aap kitne bhi ache ho, kitne bhi successful ho par Sari aur masumiyat aapko hara degi 

Ab yaha par masumiyat se Kunal ka kya matlab tha? Masoom to Mauli bhi hai na, uske samne uska husband kisi aur ko dekhta hai par usko doubt hi nahi hota, par Nandini ka feminine side masumiyat hai aur Mauli bindaas hona masumiyat nahi hai
Is show me bhi kafi regressive stereotypes ko malmal me lapet kar lead ke dwara present kiya jata hai, jaise Bhagwan ka ishara dena ki Nandini aur Kunal hi ek dusre ke liye hai, Bhagwan kyo chahega ki Mauli hurt ho? Agar Kunal aur Mauli soul mate the hi nahi to Bhagwan ne unki wedding hi kyo hone di, to kya unhone inki wedding sirf isliye karwai taki aage Kunal aur Nandini mil sake, kyo bhai lead hai Nandini aur Kunal par Bhagwan ka lead se kya lena dena wo kyo Mauli ko use karenge, jab wo buri person bhi nahi hai, modern story hai, real story hai to presentation bhi waisa hi hona chahiye, Agar story dikhani hi hai affair ki, story gray hai to usko present karne ka bhi tareeka hota hai 

Kunal ke Nandini ke liye attraction bhi to itni jaldi hua unke bich me koi emotional connection tha kya, to obvious hai ki makers kya dikhans chahte hai, Maine apne 1st post me kaha tha in logo ne ye show samaj sudhar ke liye to banaya nahi hai to isse kuch sikhna kabhi mera aim tha hi nahi

Aapke topic se related ek show ata hai Roop colors par at 9 pm, acha show hai aur social issue par banaya hai

masumiyat and femininity are not related and 2ndly if Nandini has been shown a girl who grew up and stayed by abiding by norms of patriarchal society and it is her choice to wear this kind of cloths right?and being uncomfortable in short dresses is also her own?! N impress hone mein aur attract hone mein kaafi fark hota hai! About that bangle scene n tacky symbolism, there have been many posts in past, speaking against it! 
You have a no of valid points against some sexism being shown in the show but they are completely off my topic! So, I think you should rather make a new post about it! 
Edited by moumita.madhuk - 5 years ago